बिजली का करंट लगने से यदि हो जाये मृत्यु तो इस उपाय से 5 मिनट में बचा सकते है व्यक्ति की जान !

जान बचाना और जान लेना तो भगवान के हाथ में होता है। भगवान चाहे तो मरे हुए को भी जीवन दे सकता है और भगवान चाहे तो सही सलामत लोगों को भी अपने आगोश में ले लेता है। हम हर दिन अखबार और न्यूज़ में सुनते है की बिजली के करंट से अनेक लोगों की मौत हो जाती है। बिजली का करंट ऐसा ही होता है वो इंसान के शरीर से खून सोख लेता है और इंसान की जिन्दगी ले लेता है।

2

कैसे बचाएं करंट लगे व्यक्ति की जान – हमने पहले ही कहा है की जान लेना और बचाना तो भगवान के हाथ में हैं, पर हम कोशिश कर सकते है और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है। जब हमारी टीम ने मशहूर दिल के डॉक्टर के.के.आर से बात की तो उन्होंने बताया की हम करंट लगे व्यक्ति की जान बचा सकते है यदि उसका दिल एक दम रूक गया हो और ऐसा लगे की इसकी मौत हो गई है। इस स्थिति में व्यक्ति को पुनर्जीवित किया जा सकता है।3

क्या है तरीका – डॉक्टर का कहना है की जब किसी को करंट लगता है और वो मौत के भाँती गिर जाता है उस वक्त उसके दिल को बार बार दबाने से व्यक्ति ठीक हो सकता है। डॉक्टर कहते है की जब भी ऐसा कोई मरीज हमारे पास आता है हम वही काम करते है बस हाथों के बजाए है हम मशीनों का उपयोग करते है। इस तकनीक को कार्डियोप्लमनरी रिससिटेशन (सीपीआर) कहते है यह बहुत पुरानी तकनीक हैं।