दुनिया की सबसे महंगी शादियां, पानी की तरह बहा दिए गए अरबों-खरबों रुपए


भिया इस नोटबंदी के माहौल में दुनिया की सबसे महंगी शादी होना हैरान करने वाला है। जी हाँ हाल ही में एक ऐसी शादी हुई है जो दुनिया की सबसे महंगी शादी कहलाती है। यह शादी थी कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जनार्दन रेड्डी की बेटी ब्रह्माणी की, और यह शादी दुनिया की सबसे महंगी शादी के नाम से  भी चर्चित हो गई है। इस शादी पर जितना खर्च आया है इसे सुनकर आपके कान सुन्न हो जायेंगे। जी हाँ इस शादी में 60 करोड़ रूपए का खर्चा आया है और यह नोटबंदी के चलते हुई है। इस शादी में भारत के ही नहीं 42 देशों से करीब 30,000 लोग मेहमान के रूप में आये हैं।

हम ऐसी ही शादियों के बारे में बताने जा रहे है – हम इस पोस्ट में आपको ऐसी ही अनेक शादियों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें हम दुनिया की सबसे महंगी शादी का नाम दे सकते हैं।जाखस्तान के ऑयल टायकून और मल्टी बिलेनियर मिखाइल गुस्तेरीव ने बेटे की शादी – मार्च में हुई यह शादी आज भी पूरी दुनिया को हैरान किये हुए है। इस शादी में दुल्हन ने 16 लाख रुपये का डायमंड एली साब गाउन पहना था। इस शादी को दुनियया की पहली बिलियन डॉलर वेडिंग बताया जाता है। इस शादी में खुल खर्च 6600 करोड़ रुपये का खर्च आया था।

संयुक्त अरब अमीरात के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की शादी – यह शादी 1981 में हुई थी पर आज भी चर्चा में रहती है। इस शादी में 100 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे।इस शादी में दुनिया भर के 20,000 मेहमान शामिल हुए थे।

सहारा ग्रुप के मालिक  के बेटों की शादी – सहारा ग्रुप के मालिक सुब्रत रॉय साहरा ने अपने दोनों बेटों की शादी में 550 करोड़ रूपए का खर्च किया था।

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल की बेटी की शादी – लक्ष्मी मित्तल ने अपनी बेटी वनिशा की शादी में 514 करोड़ रुपये खर्च किये थे।

किम कार्दशियन और उनके पूर्व पतिक्रिस ह्मप्रिस की शैड – यह शादी बहुत महंगी थी फिर भी बहुत कम टिकी। इनकी शादी में 10 मिलियन डॉलर का खर्च आया था।

डेविड बेकहम और विक्टोरिया – 1999 में हुई यह शादी आज भी चर्चा में है। इस शादी में 9 लाख डॉलर का खर्च आया था।

टॉम क्रूज और केटी होम्स की शादी – हॉलीवुड की दुनिया की यह पहली महंगी शादी है। इस शादी में 2 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे।