गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान

loading...


गर्भावस्था में महिला के शरीर में अनेक परिवर्तन होते है। जिनकी वजह से उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक महिला ही इन सब परेशानियों को सह सकती है इसीलिए भगवान ने उन्हें एक इंसान को पैदा करने की शक्ति दी है। जब महिला गर्भवती होती है तो उनके सोने की पोजीशन में बहुत अंतर आ जाता है, पर बहुत सी महिला यह नहीं समझ पाती है की उन्हें सही तरीके से कैसे सोना चाहिए। यदि आप गर्भवती हो या आपके घर में कोई गर्भवती महिला है तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े यह आपके लिए और आपके घर की महिला के लिए बहुत ही काम का पोस्ट है।
1. गर्भावस्था के दौरान सोने के लिए सबसे अच्छी स्थिति बाईं तरफ सोने की है – इस तस्वीर में दिखाया गया है की गर्भवती महिला को कैसे सोना चाहिए।
2. पेट और पीठ के बल ना सोएं। – पेट के बल कभी भी ना सोयें यदि आप ऐसा करती हो तो आपके बच्चे के लिए कष्ट दाई हो सकता है यह।
3. गर्भावस्था तकिए का इस्तेमाल करें – इस तरह के तकिए का इस्तेमाल करें।
4. सोने से 2 घंटे पहले पानी का सेवन ना करें – सोने से पहले पानी अवश्य पियें ऐसा करें से बच्चों को एनर्जी मिलती है।
5. अपने सोने की स्थिति में तिमाही के हिसाब से परिवर्तन लाएं – सोने में परिवर्तन आवश्यक है यदि आप परिवर्तन नहीं लाती हो तो आपको अनेक कष्टों का सामना करना पड़ सकता है।
6. सोने के वक़्त ढीले कपडे पहनें – हमेशा ढीले कपड़े पहने इससे आपको भी अच्छा लगेगा और आपके आने वाले बच्चे को भी।
7. रात में सही नींद के लिए चिंताएं भुला दें – रात में किसी भी प्रकार की चिंता ना करें अच्छे से नींद ले ताकि आपका बच्चा स्वस्थ रहे।