ये किसान तो रोज अपनी गायों के पेट में लगा ढक्‍कन खोलकर देखते हैं कि खाना पचा या नहीं?


शहरों में नहीं पर गांवो के हर घर में एक गाय या भेंस तो जरुर होती है। आपके घर में भी होगी या आपके परिवार के किसी ना किसी के घर में तो गाय जरुर होगी। कभी आपने अपनी गाय के पेट में झाँक कर उन्हें खाना पचा है या नहीं देखते हुए देखा है ? शायद नहीं और आपको भी लग रहा होगा की यह क्या लिख रहा हूँ मैं। तो आपको बता दूँ की एक ऐसा किसान आज भी दुनिया में मौजूद है जो अपनी गाय के पेट में झांककर देखता है की उसका खाना पचा है या नहीं।

गाय के पेट में खाना पच रहा है या नहीं देखते है किसान – स्विटजरलैंड ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है। यहाँ के किसान अब अपनी गायों के पेट में देख सकते हैं की गाय के पेट में खाना पच भी रहा है या नहीं। यहाँ के वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स ने मिलकर एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो हैरान करने वाला है। यहाँ के फार्मर अपनी गाय के पेट में देखकर पता लगाते है की उनका पाचन सिस्टम सही से काम कर रहा है या नहीं।

पीठ में किया गया है 8 इंच का होल – वैज्ञानिकों ने एक ऐसी युक्ति निकाली है जिससे गाय के पेट में देखा जा सकता है। इसके लिए उन्होंने गाय की पीठ पर एक 8 इंच का होल कर दिया है और उसपर स्पेशल ढक्कन लगा दिया है। जब भी किसान को लगे की गाय के खाना पच नहीं रही है तो वो आराम से ढक्कन को खोलकर देख सकते हैं की गाय का पाचन तन्त्रसही काम कर रहा है या नहीं।