सिजेरियन डिलीवरी से बचने के लिए अपनाये ये आसान नुस्खे


माँ बनना एक महिला को भगवान की तरफ से एक अनोखा वरदान मिला हुआ है। भगवान ने यह वरदान तो दिया है पर इस वरदान के साथ उन्होंने महिला के जीवन  में अनेक परिस्तिथियां रखी हुई है। दुनिया में ऐसी कोई भी लड़की नहीं है जो माँ नहीं बनना चाहती है पर उन्हें डर लगता है गर्भवती होने के बाद होने वाली परेशानियों से, और यह डरना भी बहुत सही है क्योंकि आज कल जैसा देखा जा रहा है कोई भी डिलीवरी आसानी से नही हो रही है। ऐसे में आज हम गर्भवती महिला के लिए कुछ टिप्स लेकर आये है। यदि महिला इन टिप्स के अनुसार चलती है तो उनकी डिलवरी समान्य रूप से बहुत ही आसान होगी।

स्वस्थ रखें अपने आप को – यदि आपके परिवार में या आपकी पत्नी या आप कोई लड़की और गर्भवती हो तो आपको यह बता ध्यान जरुर रखनी चाहिए की गर्भावस्था में स्वस्थ रहे। कभी कभी ऐसा होता है की जब महिला गर्भ से होती है तो वो बहुत टेंशन ले लेती है या खाने पिने का ध्यान नहीं रखती है जिसकी वजह से वो अस्वस्थ हो जाती है और यदि आप अस्वस्थ हो तो यकीनन आपका बच्चा भी अस्वस्थ हो जाएगा।

अच्छा खाना खाएं और व्यायाम करें – गर्भवती महिला को हमेशा अच्छा भोजन खाना चाहिए, भोजन का मतलब यह नहीं की कुछ भी खाएं गर्भवती महिला को ऐसा भोजन खाना चाहिए जिससे उससे ताकत मिले क्योंकि प्रसव के वक्त उसे बहुत दर्द सहना पड़ता है। ऐसे में महिला को व्यायाम भी करना चाहिए।