कहानी उन मुस्लिमों की जो शादी के बाद बन गये हिन्दू…

loading...

हम सुनते है की किसी मुस्लिम लड़के ने हिन्दू लड़की को अपने प्यार में फंसा कर उसको मुस्लिम बनाकर उसे छोड़ देते है। और इस कृत्य को हमारे समाज ने एक नाम दिया है वो है ‘लव जेहाद’ जब भी यह नाम सामने आता है तो ऐसा लगता है की मुस्लिम कितना क्रूर काम करते है पर आज मैं आपको सिक्के का दूसरा पहलू दिखाने जा रहा हूँ। हम जब भी लव जिहाद पर चर्चा करते है तो शाहरुख खान, गौरी और अमीर खान , किरण की बात करते है। पर कभी आपने उन कलाकरों की तरफ गौर किया जिन्होंने मुस्लिम लड़कियों को हिन्दू बनाया और उनसे शादी की, शायद ही आपने सिक्के का यह दूसरा पहलु नहीं देखा होगा। चलिए आज हम आपको इनके बारे में बताते है जिन्होंने हिन्दू धर्म में कुछ मुस्लिम लड़कियों को भी जगह दी।


1

रवि शंकर और रोशनारा खान – रवि शंकर सालों हो गये इन्हें गुजरे पर इनका यह कारनामा हम आपके सामने लेकर आये है। रवि शंकर ने मशहूर शास्त्रीय गायक अल्लाउदीन खान की बेटी से शादी की थी। रवि शंकर अच्छे सितार वादक थे। इन्होने रोशनारा खान का नाम बदलकर अन्नपूर्णा देवी कर दिया था।2

अनिल बिश्वास और मेहरुनिसा – संगीतकार अनिल विश्वास को कौन भूल सकता है। इन्होने भी मुस्लिम लड़की से शादी की थी, इन्होने मेहरूनिसा से शादी की और शादी के बाद उनका आशालता रख दिया था। इनके बेटा बेटी का नाम प्रदीप, उत्पल और अमित हैं और बेटी का नाम शिखा है।