पिज्जा और चाकलेट में डाले जाते है कुछ ऐसे पदार्थ जानकर हो जायेंगे हैरान – राजीव दीक्षित

loading...

पिज्जा और चाकलेट में कुछ ऐसे पदार्थ डाले जाते है जिसके बारे में आप जान कर हैरान हो जायेंगे। एक पदार्थ है ”रेनेट”(RENNET)यानि एक प्रकार का एंजायम इसे हम हिंदी में जामन भी कहते है। ये एंजायम गाय माता के एक नवजात यानि जिस गाय ने अभी बछड़े को कुछ समय पहले ही जन्म दिया है उसके पेट के चौथे हिस्से में जुगाली करने से बनता है। गाय के साथ साथ अन्य जानवरों के बच्चो जैसे बकरी और भेड़ पेट से”रेनेट”(RENNET)नामक पदार्थ लिया जाता है। गाय और बकरी के पेट में मिलने वाला ”रेनेट”(RENNET)बहुत सारे एंजायम से मिलकर बना होता है। ये ”रेनेट” नवजात बच्चो को माँ का दूध पचाने में मदद करता है।

”रेनेट”(RENNET)एंजायम पिज्जा में मिलाये जाने वाले पनीर (Cheese)को बनाने में काम लिया जाता है। यह पदर्थ हमें सिर्फ एक ही जगह से मिलता है। नवजात बच्चे के जुगाली करने से या गाय के बछड़े को काट कर उसके पेट से एंजायम ”रेनेट”(RENNET)को निकला जाये। दुनिया में ये मांस के उत्पादन का एक बहुत बड़ा हिस्सा है।

रेनेट की मात्रा पूरी नहीं हो पाती है। और उसके साथ साथ पेप्सिन (PEPSIN)होता है जो की प्रचुर मात्रा में होता है। पेप्सिन जो की खास प्रकार के दूध जो चाकलेट और पनीर बनाने के ही काम आटा है।

जो जानवर जुगाली करते है वो माँ का दूध पचाने के लिए ही रेनेट बनता है। लेकिन ये पिज्जा का पनीर और चाकलेट बनाने वाली कंपनियाँ इस रेनेट को पाने के लिए हर दिन कितने ही मासूम बछड़ो की बलि देती है। रेनेट के बिना पिज्जा का पनीर और चाकलेट बन ही नहीं सकती है। में आप सब भाइयो से अनरोध करूँगा।

जो भाई ये पिज्जा और चाकलेट खाते है वो खाने से पहले इसमें डाले जाने वाले पदार्थ को जान लें। इस बार आप पिज्जा खाने जाये तो पिज्जा वाले से पनीर को बनाने की विधि जरुर पूछे। और आपको याद होगा चाकलेट बनाने वाली कम्पनी ने कुछ दिन पहले खुद स्वीकार किया था की उनकी चाकलेट मे गाय के बछड़े का मांस होता है।

सिर्फ गूगल में इतना लिख कर ही खोजें आपको अपने आप सच्चाई का पता चल जाएगा
“calf slaughter images for the rennet”