रोज भीगे हुए बादाम खाने के हैं अनेक फायदे, इन्हें जानना होगा आपके लिए फायदेमंद


बादाम , अब शर्दी की शुरुआत से ही हमारा साथी बन जाता है। हर सुबह दो चार बादाम हमारे मुहं में होते हैं। बादाम हामारे दिमाग को तो तेज बनाता ही है साथ में हमारी अनेक प्रकार की बिमारियों का भी इलाज कर देता है। वैज्ञानिकों के अनुसार बादाम एक अमृत है जो किसी को भी जीवत कर सकता है। बादाम में बहुत ताकत होती है यह तो आपने सुना होगा पर आज जो मैं आपको बताने वाला हूँ वो बादाम के बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा। बादाम हमारे जीवन में बहुत से काम आता है पर पूरी जानकारी नहीं होने के कारण हम इसे सिर्फ दिमाग तेज करने वाला ही समझते हैं।
गर्भ में शिशु के विकास में मदद – यदि कोई महिला गर्भवती है तो उसे रोज बादाम खाने चाहिए, बादाम से महिला के दिमाग में किसी भी प्रकार की चिंता नहीं होगी और बच्चे का विकास होगा।
पाचन क्रिया बनायें बेहतर – भीगे हुए बादाम खाने से हमारी पाचन क्रिया बहुत ही मजबूत हो जाती है। यहाँ तक की कुछ लोगो को कब्ज की प्रोब्लम रहती है तो वो भीगे हुए बादाम खाकर अच्छा ख़ासा अपना इलाज कर सकते हैं।
हाई ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित – अगर आप हाई ब्लेड प्रेशर के शिकार हो तो आपको हमेशा बादाम खाने चाहिए क्योंकि बादाम आपके खून के बहाव पर नियन्त्रण रखने में भी साहयक हैं।
दिल को रखे दुरुस्त – बादाम खाने से हमारा दिल स्वस्थ रहता है और आप जानते हो की दिल स्वस्थ रहेगा तो आपको हार्ट अटैक का खतरा कभी भी नही सताएगा।
उच्च कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण – कोलेस्ट्रोल के कारण उच्च रक्तचाप की बिमारी हमें घेर लेती है, ऐसे में हमें हमेशा बादाम खाने चाहिए और सिमित मात्रा में खाने चाहिए क्योंकि बादाम उच्च कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखता है।
वज़न घटाता है – यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हो तो आप बादाम का सेवन कर सकते हो। बादाम हमें वजन घटाने में भी बहुत काम आता है।