उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड पाठ्यक्रम ।। UPPSC Syllabus in Hindi PDF Download :

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड पाठ्यक्रम ।। UPPSC Syllabus in Hindi PDF Download :

मित्रों हमारे ब्लॉग www.hindiyug.com  में आप सभी लोगो का स्वगत है। आप सब लोगों से यही आशा है की आप सब लोगों का अध्ययन-अध्यापन कार्य नित नई ऊंचाई को छू रहा होगा। तो मित्रों आज की पोस्ट में हम आपको को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (UPPSC) का पाठ्यक्रम और परीक्षा से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आप सब लोगो को प्रदान करेंगें।

विषय-सूची :

◆ सिलेबस (पाठ्यक्रम)
◆उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (UPPSC) द्वारा की जाने वाली सम्भावित भर्तियां।
◆ परीक्षा का पैटर्न

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड पाठ्यक्रम ।। UPPSC Syllabus in Hindi PDF Download ।। :

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (UPPSC) द्वारा की जाने वाली सम्भावित भर्तियां।

1.स्टेनोग्राफरगन्ना पर्यवेक्षक
2.जूनियर असिस्टेंटलैब टेक्नीशियन
3.कर निरीक्षक (फ़ूड इंस्पेक्टर)ग्राम विकास अधिकारी( vdo)
4.असिस्टेंट अकाउंटेंट नगर निगम एग्जीक्यूटिव ऑफिसरनलकूप ऑपरेटर
5.लेखपाल चकबंदीनगर निगम में जूनियर इंजीनियर(Je)
6.राजस्व लेखपालसीनियर क्लर्क
7.कंप्यूटर ऑपरेटरआमीन/ क्लर्क
8.वनरक्षक (फॉरेस्ट गार्ड)फार्मासिस्ट
9.कानूनगोलेखा परीक्षक

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड पाठ्यक्रम ।। UPPSC Syllabus in Hindi PDF Download ।।

UPPSC द्वारा कराई जाने वाली इस वस्तुनिष्ठ परीक्षा के लिए निर्धारित विषय निम्नलिखित हैं :

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा में प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ होता है और प्रश्न पत्र के साथ OMR शीट होती है। इन वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या 150 होती है तथा प्रश्न पत्र में 300 अंकों का निर्धारण होता है। परीक्षा की कार्यप्रणाली अथवा योजना अथवा पाठ्यक्रम निम्नानुसार है :

1st पेपर :- ( समय 2 घण्टे ) :

1.जनरल इंटेलिजेंस25 que50 मार्क
2.जनरल नॉलेज50 que100 मार्क
3.जनरल साइंस / अर्थमैटिक75 que150 मार्क

2nd पेपर :- ( समय 2 घण्टे ) :

प्रश्नों की संख्या 25 कुल मार्क 50


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड पाठ्यक्रम ।। UPPSC Syllabus in Hindi PDF Download ।।

सामान्य हिंदी :

सामान्य हिंदी में पूछे जाने वाले टॉपिक निम्नलिखित है :

अलंकार, रस की पहचान, छंद, समास परिचय, पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, तत्सम एवं तद्भव, प्रमुख संधियां, वाक्यांश के लिए एक शब्द तथा वाक्यांश का निर्माण, लिंग की पहचान, प्रमुख लोकोक्तियां एवं प्रमुख मुहावरे, वाक्य को संशोधित करना, वचन, कारक की पहचान, काल की सामान्य जानकारी, वर्तनी से सम्बन्धित सामान्य जानकारी, अनेकार्थी शब्द,।

अंकगणित :

अंकगणित तथा सांख्यकी में मुख्य रूप से पूछे जाने वाले प्रमुख टॉपिक निम्नलिखित है –

अंकगणित एवं सांख्यिकी : संख्या पद्धति, प्रतिशतता, लाभ हानि, सांख्यिकी, आंकड़ों का वर्गीकरण, बारंबारता की पहचान, बारंबारता बंटन, सारणीयन, संचई बारंबारता, केंद्रीय माप की प्रवृत्ति, केंद्रीय माप, समांतर माध्य, माध्यिका एवं बहुलक।

बीजगणित : लघुत्तम समापवर्तक, महत्तम समापवर्तक, तथा लघुत्तम समापवर्तक एवं महत्तम समापवर्तक में संबंध, युगपत समीकरण, द्विघात समीकरण, गुणनखंड, क्षेत्रफल प्रमेय।

रेखागणित : त्रिभुज संबंधी पाइथागोरस प्रमेय, त्रिभुज, आयत, वर्ग, संमलम्ब चतुर्भुज, समांतर चतुर्भुज,  समचतुर्भुज, समचतुर्भुज के परिमाप तथा क्षेत्रफल, वृत की परिधि एवं क्षेत्रफल।

सामान्य ज्ञान :

सामान्य ज्ञान से पूछे जाने वाले प्रमुख चैप्टर निम्नलिखित है-

सामान्य विज्ञान राष्ट्र तथा अंतरराष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं भारत का इतिहास विश्व का इतिहास भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन भारत की राज्य व्यवस्था भारत के अर्थव्यवस्था विश्व का भूगोल भारत तथा विश्व की जनसंख्या सामान्य विज्ञान के प्रमुख प्रश्न दैनिक अनुभव तथा प्रेक्षण से संबंधित विषयों अथवा विज्ञान के सामान्य प्रबोध एवं जानकारी के प्रश्न, सामान्य विज्ञान के अंतर्गत भौतिकी रसायन तथा जीव विज्ञान के सामान्य प्रश्न भी रहेंगे। भारत के इतिहास के अंतर्गत आर्थिक सामाजिक सांस्कृतिक तथा राजनीतिक पक्षियों की व्यापक जानकारी का होना अति आवश्यक है प्रमुख भारतीय आंदोलन प्रमुख राष्ट्रीय आंदोलन भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की ताकत तथा स्वतंत्रता आंदोलन की विशेषता राष्ट्रवाद का उदय और स्वतंत्रता प्राप्ति के बारे में सामान्य ज्ञान। भारतीय राज्य व्यवस्था, अर्थव्यवस्था के अंतर्गत आने वाले प्रमुख प्रश्न, भारतीय संविधान, पंचायती राज व्यवस्था, भारत का सामुदायिक विकास, भारत की अर्थव्यवस्था, भारत के नियोजन के व्यापक लक्षणों की जानकारी पर आधारित प्रश्न होंगे। विश्व का भूगोल तथा विश्व की कुल जनसंख्या पर सामान्य जानकारी की परख ली जाएगी परंतु भारत के भूगोल में भारत की भौगोलिक पारिस्थितिक आर्थिक सामाजिक जननांकीय पक्षों पर विशेष बल दिया जाएगा। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले सभी अभ्यार्थियों से यह उम्मीद की जाती है कि उपरोक्त दी हुई सामान्य जानकारी विशेषता यह उत्तर प्रदेश के परिपेक्ष में पूर्ण रूप से अपेक्षित है।

ग्रामीण समाज एवं विकास :

ग्रामीण समाज अथवा विकास से भी कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं उन पूछे जाने वाले प्रश्नों के टॉपिक निम्नलिखित है –

ग्राम विकास के संदर्भ में ग्राम विकास के कार्यक्रम, ग्राम विकास की प्रमुख योजनाएं, ग्राम विकास के प्रबंधन, ग्राम विकास शोध की प्रणालियां, ग्रामीण की स्वास्थ्य योजनाएं, ग्रामीण स्तर पर सामाजिक विकास, ग्राम विकास एवं भूमि सुधार।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड पाठ्यक्रम ।। UPPSC Syllabus in Hindi PDF Download :

आशा हैं कि इस पोस्ट के बारे में दी गयी जानकारी से आप सन्तुष्ट होंगे, फिर भी पोस्ट कैसी लगी कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएँ। इसी प्रकार के एजुकेशनल अन्य आर्टिकल हेतु आप हमारी वेबसाइट www.hindiyug.com से जुड़े रहिए। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करिये।

Tags :- उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (UPPSC) का पाठ्यक्रम, UPPSC एग्जाम पैटर्न, UPPSC पीडीएफ नोट्स एंड बुक्स, UPPSC ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, UPPSC इमोर्टेन्ट क्वेश्चन, UPPSC एग्जाम प्रैक्टिस सेट, UPPSC की तैयारी कैसे करें।

Leave a Comment